FOR ADD

Monday, April 6, 2020

हनुमानजी #Hanumanji Bajarang bali.

#हनुमानजी Hanuman ji bajarang bali


हनुमान जी को भगवान शंकर का अवतार कहा जाता हैं। इसी कारण उन्हें रुद्रावतार भी कहा जाता है। हनुमान जी के माता और पिता पवन देव  और अंजना माँ थी। हनुमान जी शक्ति के और बुद्धि के स्वामी है। हनुमानजी राम जी के बहुत बड़े भक्त हैं। वे सीता जी को माँ समान मानते थे। रावण की सोने की लंका को हनुमानजी ने अपने पूँछ में लगे आग से जल दिया था। हनुमान जी के अनेकों नाम है। बजरंग बली , पवनपुत्र, संकटमोचन, रुद्रवतार,anjaniputra आदि बहुत से नाम हैं।
 
हनुमानजी श्रीराम जी के बहुत बड़े भक्त थे।रावण से युद्ध करने और विजय पाने में हनुमानजी जी सुग्रीव के संग रामजी की सहायता की थी।

बजरंग बली हनुमान जी को भगवान शंकर का अवतार भी माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम की सेवा के लिए भगवान शिव ने हनुमान के रूप में ग्यारहवां रुद्र अवतार दिया था। हनुमान जी वानर-देवी की श्रेणी के हैं, इसलिए उनका जन्म मणिकुंडल, पात्रा और यज्ञोपवीत के रूप में हुआ था और उनके हाथ में गदा थी। पुराणों में उल्लेख है कि देवताओं के लिए अपनी इच्छानुसार रूप और आकार लेना आसान है। पुराणों के अनुसार, बजरंग बली उन सात मनुष्यों में से भी हैं जिन्हें इस धरती पर अमरता का वरदान प्राप्त है।

 

माँ अंजनी और पवन देवता के पुत्र हनुमान का जीवन श्री राम की वीरता और अनुपम भक्ति की अनगिनत कहानियों से भरा है। हनुमान जी किसी भी प्रतिकूलता को दूर करने की क्षमता रखते हैं और अपने भक्तों की हमेशा रक्षा करते हैं। यदि नियमित रूप से हनुमान रक्षा स्तोत्र का पाठ किया जाए तो आपके जीवन में कोई भी बाधा नहीं सकती है। इसके अलावा, हनुमान चालीसा का पाठ करने से सबसे बड़ा डर दूर होता है। हनुमान जी उन लोगों पर बहुत प्रसन्न होते हैं जो भगवान राम की बहुत पूजा करते हैं। उनकी मूर्ति को शुद्ध जल, दूध, दही, घी, शहद और शक्कर चढ़ाएं। इसके माध्यम से हनुमानजी प्रसन्न होते हैं और भक्तों के सभी कष्टों को हर लेते हैं।

 

यह भी पढ़े: तुलसी का पौधा हर तरह से फायदेमंद होता है, यह भौतिक दोषों से भी बचाता है

 

हनुमान के बचपन से जुड़ी एक लोकप्रिय घटना यह है कि एक बार माता अंजा हनुमान की कुटिया में सो जाने के बाद कहीं बाहर गई थीं। थोड़ी देर बाद उसे भूख लगी। इस प्रकार सूर्य देव को आकाश में उठते हुए देखा गया। उन्होंने महसूस किया कि यह एक सुंदर लाल, लाल मीठा फल था। केवल एक छलांग में, वह सूर्य भगवान के पास पहुंचा और उसे मुंह से पकड़ लिया। यह सूर्य ग्रहण का दिन था, राहु सूर्य को शुभ बनाने के लिए उसके पास पहुंचा। उन्हें देखकर हनुमानजी ने सोचा कि यह एक काला फल है, इसलिए वे भी उनकी ओर झुक गए। राहु किसी तरह बचकर देवराज इंद्र के पास पहुंचा। उसने कांपती हुई आवाज में कहा, 'भागन, आज तुमने और क्या राहु सूर्य को भेजे हैं? अगर मैं नहीं भागता, तो वह मुझे भी उठा लेता।

 

राहु के वचन सुनकर देव इंद्र चकित रह गए। वह अपने हाथ में वज्र के साथ अपने सफेद हाथी पर सवार हो गया। उसने एक बंदर लड़के को आकाश में खेलते हुए और सूरज को अपने मुंह में दबाते हुए देखा। हनुमान ने इंद्र को श्वेत इरावत पर भी देखा। उन्होंने महसूस किया कि यह कुछ खाद्य सफेद फल था। वह वहां भी उछल गया। यह देखकर देवराज इंद्र बहुत क्रोधित हुए। उसने खुद को हनुमान की ओर झुकाव से बचाया और सूरज को छोड़ने के लिए हनुमान की ठोड़ी पर एक मजबूत तूफान का इस्तेमाल किया। हनुमान का मुंह वज्र से खुल गया और वह बेहोश होकर जमीन पर गिर पड़ा।

 

यह भी पढ़े: मणिमाला का मंदिरों का मोती दुनिया का अम्बिका मंदिर

 

उनके पिता वायु देवता गिरते ही हनुमान के पास पहुँचे। उसने अपने बेहोश बच्चे को गले लगाया। मां अंजनी भी वहां पहुंच गई। हनुमान को बेहोश देखकर वह रोने लगीं। पवन देवता गुस्से में बहने से रुक गए। हवा ने तीनों लोकों में जानवरों को परेशान कर दिया। पशु, पक्षी बेहोश हो गए और गिरने लगे। पेड़ और फसल मरने लगे। ब्रह्माजी इंद्र सहित सभी देवताओं को लेकर पवन के देवता के यहाँ पहुँचे। उन्होंने अपने हाथों से हनुमान को छुआ और हवा के देवता से कहा, "हवा के देवता, आपको तुरंत बहना शुरू कर देना चाहिए क्योंकि हवा के बिना, हमारे सभी जीवन खतरे में हैं।" यदि आप थोड़ा विलंब करते हैं, तो दुनिया के सभी तीन जानवर मौत के कगार पर चले जाएंगे। तुम्हारा यह बच्चा आज सभी देवताओं द्वारा धन्य हो जाएगा। ब्रह्माजी की बात सुनकर सभी देवताओं ने कहा कि आज से इस बच्चे के पास किसी भी प्रकार का हथियार नहीं होगा। देवराज इंद्र ने कहा, यह मेरे व्रजा को प्रभावित नहीं करेगा। उनकी ठोड़ी (हनु) वरजा से टूट गई थी, इसलिए उनका नाम आज से हनुमान होगा।

 

ब्रह्माजी ने कहा कि इस पवन का पुत्र आपकी बुद्धि और ज्ञान की सबसे बड़ी शक्ति होगा। तीनों में से किसी भी दुनिया में, उसका मुकाबला करने वाला कोई और नहीं होगा। वह भगवान राम का सबसे बड़ा भक्त होगा। इस पर ध्यान लगाने से हर तरह का दर्द दूर हो जाता है। वह मेरे ब्रह्मास्त्र के प्रभाव से हमेशा मुक्त रहेंगे। इस वरदान से प्रसन्न होकर ब्रह्मा और भगवान की प्रार्थना सुनकर वायुदेव फिर से पहले की तरह बहने लगे, जिससे तीनों लोकों के पुरुष प्रसन्न हो गए।


Hanumanji


Hanuman ji is said to be an avatar of Lord Shankar. For this reason he is also called Rudravatar. Hanuman ji's mother and father were Pawan Dev and Anjana's mother. Lord Hanuman is the master of power and wisdom. Hanumanji is a great devotee of Ram ji. They considered Sita ji as mother.
Hanumanji burned Ravana's gold Lanka with fire in his tail. Hanuman ji has many names. There are many names like Bajrang Bali Pawanputra Sankatmochan Rudravatara Anjaneya, anjaniputra, pavan putra, Anjaniputra ( Kannada), Anjaneyar (Tamil), Anjaneyudu etc. Hanuman pataka is the sign of victory and prosperity that's why hindu waves hanuman pataka on house roof. He is one of 7 chirnjeevi.

Hanuman ji ( in Russian )

Говорят, что Хануман джи является аватаром Господа Шанкара. По этой причине его также называют Рудраватар. Мать и отец Хануман джи были Паван Дев и мать Анджаны. Хануман джи - мастер силы и мудрости. Хануманджи - великий преданный Рам Джи. Они считали Сита Джи матерью. Хануманжи сжег золотую Ланку Раваны огнем в хвосте. Хануман джи имеет много имен. Есть много имен, таких как Баджранг Бали Паванпутра Санкатмочан Рудраватара и т. Д.
 
Хануманджи был великим преданным Шри Рам Джи. Хануманжи помог Рамджи вместе с Сугривой сражаться и победить Равану.



No comments:

Post a Comment

Thanks for visit. Please do comment if you want article on specific subject.