FOR ADD

Tuesday, September 29, 2020

adhi mas me deep dan ke 4 labh (अधि मास (पुरुषोत्तम मास) में दीप दान के 4 लाभ)

अधि मास (पुरुषोत्तम मास) में दीप दान के 4 लाभ

अधिक मास में इस पाठ को करने से 10 गुना अधिक फल प्राप्त होता है। हिन्दू शास्त्र के अनुसार प्रत्येक माह के शुक्ल पक्ष के 15 वे दिवस को पूर्णिमा कहा जाता है। इस दिन चन्द्रमा का पूर्ण आकर देखने को मिलता है। परन्तु अधिकमास की पूर्णिमा थोड़ी अलग और ख़ास होती है। कहा जाता है की इस माह की पूर्णिमा पर लक्ष्मी नारायण का पूजनकर विष्णुसहस्त्रनाम का पाठ करने से जीवन में किसी चीज की कमी नहीं होती है। इस पूजन से दाम्पत्य जीवन की परेशानियां भी दूर होती है। 

 

दीपदान किसी भी विपत्ति के निवारणार्थ श्रेष्ठ उपाय है अधिक मास में दीपदान बहुत ही फलदायी माना जाता है दीपदान का सरल मतलब होता है आस्था के साथ नियम पूर्वक वैदिक तरीकों से किसी योग्य स्थान पर दीया जलाना दीपदान या तो नदियों के किनारें होता है और यदि नदी के किनारें ना कर सके तो  दीया जला सकते हैं वरना किसी मंदिर में भी भगवान के आगे पूरी श्रद्धा से एक दीया जला सकते 


  1. आर्थिक क्षेत्र में संतुलन लाता है। सम्पदा बनाने के लिए इसका पाठ लाभदायी है।
  2. कार्य और व्यवसाय में लाभ के योग हैं।
  3. गरीबी या धन से संबंधित पेंशन को समाप्त करता है।
  4. उदासी और दुःख दूर करते हैं।


भगवान विष्णु इस दुनिया के एक पालनकर्ता हैं। विष्णुशरणम लेखन बहुत ही अद्भुत और प्रभावी लेखन है। इससे सभी समस्याओं का समाधान होगा।

उनके आशीर्वाद से गंभीर रोग दूर हो गए। विष्णुशासन भगवान विष्णु के हजारों नामों के साथ एक महत्वपूर्ण स्रोत है, जिसके पढ़ने से सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं। लाखों भक्तों की राहत उनके हजारों नामों में छिपी है। इस महीने के दौरान भगवान विष्णु के लिए जप करना स्वास्थ्य और दान के लिए अच्छा है।


आदिमास में विष्णुसहस्त्रनाम का जाप करने से दस गुना फल मिलता है, । हिंदू शास्त्रों के अनुसार, प्रत्येक माह के शुक्ल पक्ष के 15 वें दिन को पूर्णिमा कहा जाता है। इस दिन पूर्णिमा को देखा जा सकता है। हालांकि, इस महीने की पूर्णिमा थोड़ी अलग और विशेष होती है। कहा जाता है कि इस महीने की पूर्णिमा पर विष्णुशस्त्रनाम की पूजा के दौरान लक्ष्मी नारायण की पूजा करने से जीवन में कष्ट होता


है। यह पूजा विवाहित जीवन के साथ आने वाली कठिनाइयों को भी दूर करती है।


 


आपदाओं को रोकने के लिए गहन प्रयास सबसे अच्छा तरीका है। इस महीने में दीपदान को बहुत लाभदायक माना जाता है। दीपदान का सीधा मतलब है वैदिक प्रणाली में आत्मविश्वास के साथ एक गौरवशाली स्थान पर दीपक जलाना। नदी के  किनारों पर दीपदान  किया जा सकता है, यदि आप नदी के  किनारों पर नहीं पहुँच सकते हैं, तो आप पीपल के वृक्ष के पास या किसी मंदिर में एक दीपक जला सकते हैं, आप धार्मिक रूप से भगवान को संक्रमित करने के लिए एक दीपक जला सकते हैं।