FOR ADD

Sunday, October 4, 2020

भगवान शिव के 6 मंत्र जो आपकी सभी समस्याओं को हल करने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली हैं ।

 भगवान शिव के 6 मंत्र जो आपकी सभी समस्याओं को हल करने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली हैं



 

हिंदू धर्म में, भगवान शिव को विनाश के देवता के रूप में जाना जाता है। उसे दया का प्रतीक भी कहा जाता है। चूंकि दुनिया भर के लोग उसे प्रसन्न करने के लिए प्रभु से प्रार्थना करने के विभिन्न तरीकों का उपयोग करते हैं, और वह बहुत आसानी से प्रसन्न हो जाता है। शिव पूजा में शिव मंत्रों का जाप शामिल है। इन मंत्रों को डर पर जीत और किसी की लड़ाई लड़ने और अपराजित होने के लिए जप किया जाता है। ये मंत्र हमें बीमारियों, भय आदि से बचाते हैं। इन मंत्रों के उचित और नियमित जाप से व्यक्ति को सफलता और सिद्धियां प्राप्त होती हैं। ये मंत्र लोगों को किसी भी लड़ाई से लड़ने के लिए आंतरिक आत्मा से मजबूत बनाते हैं। वे किसी भी प्रकार की नकारात्मकता से शरीर को शुद्ध करने में मदद करते हैं और सभी को अधिक शक्तिशाली और मजबूत बनाते हैं। इनमें से कई मंत्र विशेष रूप से भगवान शिव को समर्पित हैं और यदि आप इसका जप करते हैं या यहां तक ​​कि उनका पाठ करते हैं, तो आप विशेष रूप से ऊर्जावान महसूस करेंगे और साथ ही अन्य लाभों को भी देखेंगे।

निम्नलिखित छह 6 भगवान शिव मंत्र हैं जो अत्यंत शक्तिशाली और शुद्ध हैं, ऊर्जा से भरपूर हैं, यह आपको जीवन में आपकी सभी समस्याओं को समाप्त करने की शक्ति और आत्मविश्वास देगा


 


  • रुद्र मंत्र -  ओम नमो भगवते रुद्राय ’

यह मंत्र यह सुनिश्चित करेगा कि भगवान शिव के आशीर्वाद के साथ आपकी सभी इच्छाएं पूरी हों।
 शिव गायत्री मंत्र - 'ओम तत्पुरुषाय विद्महे महादेवाय धीमहि तन्नो रुद्र प्रचोदयात् ’
यह हिंदू धर्म में सबसे शक्तिशाली मंत्र का एक रूप है, गायत्री मंत्र। शिव गायत्री मंत्र अत्यंत शक्तिशाली है, यह आपको मानसिक शांति प्रदान करता है और भगवान शिव को प्रसन्न करता है।


  •  पंचाक्षरी शिव मंत्र - ओम नमः शिवाय ’

सबसे प्रसिद्ध और मूल शिव मंत्र जो केवल to मैं भगवान शिव को नमन करता हूं ’का अनुवाद करता है। यह भगवान शिव को समर्पित है और यदि हर दिन 108 बार जप किया जाए, तो यह मंत्र आपके शरीर को शुद्ध करने में मदद करेगा और भगवान शिव आप पर अपनी कृपा बरसाएंगे।



  • महा मृत्युंजय मंत्र - ओम त्र्यम्बकम् यजामहे सुगन्धिं पुष्पं वर्धनम् I उर्वारुकमिव बन्धनाथ मृतेर्मुक्षस्य ममृततः द्वितीय


यह अत्यंत शक्तिशाली मंत्र हमें मृत्यु के भय से बचने में मदद करता है। भगवान शिव को मृत्यु और विनाश के भगवान के रूप में जाना जाता है, इसलिए केवल वे ही हमें मृत्यु से बचा सकते हैं। जीवन और मृत्यु के बीच झूलने वाले लोगों के परिवार के सदस्य अक्सर प्रभावितों को जल्द स्वस्थ होने के लिए इस विशेष मंत्र का पाठ करते हैं।

  • शिव ध्यान मन्त्र - करचरणकमृतं वा कायाजं कर्मजं वा श्रवणयानंजं वै मंसं वै पराधाम I विहितां विहितम् वै सर्व सर्व मेत क्षेमस्व जय जय करुणाभिदे श्री महादेव शम्भो द्वितीय ’


यह एक बहुत शक्तिशाली मंत्र है जो आपको भगवान शिव से किसी भी पाप के लिए क्षमा मांगने में मदद करता है जो आपने अपने जीवन के दौरान किया होगा।

  • एकादश रुद्र मंत्र

एकादश रुद्र मंत्र ग्यारह विभिन्न मंत्रों का एक संग्रह है। महाशिवरात्रि या महारुद्र यज्ञ के दौरान, यदि कोई पाठ किया जाए तो सभी ग्यारह मंत्र लोगों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। ये ग्यारह मंत्र हर एक महीने में मेल खाते हैं और कहा जाता है कि यदि आप अपने महीने के लिए निर्दिष्ट पाठ को पढ़ते हैं, तो यह सबसे अधिक लाभकारी होता है, लेकिन सभी ग्यारह का पाठ करने से कोई नुकसान भी नहीं होता है।


  1. • कपाली - H ओम हुमहुम शत्रुसत्यसम्भवनाय हुम हुम ओम फट् ’
  2. • पिंगला - ओम श्रीं ह्रीं श्रीं सर्व मंगलाय पिंगलाय ओम नमः ’
  3. • भीम - A ओम ऐम ऐम मनो चिता सिद्धाया ऐम ऐम ओम ’
  4. • विरुपक्ष -  ओम रुद्राय रोगनशाय आगच्छ च राम ओम नमः ’
  5. • विलोहिता -  ओम श्रीं ह्रीं सम सम श्रीं श्रीमं शंकरशानाय ओम ’
  6. • षष्ट - ओम ह्रीं ह्रीं सफलायायै सिद्धाय ओम नमः ’
  7. • अजपद - ओम श्री बम सौघ बलवर्धनाय बालेश्वराय रुद्राय फट् ओम ’
  8. • अहिरभुदन्य - H ओम ह्रीं ह्रीं समस्त ग्रह दोशं विनाशाय ओम ’
  9. शंभू, -  ओम गम हुलुम श्रुम ग्लौम गाम ओम नमः ’
  10. • चंड -  ओम चुम चंडिश्वराय तेजस्याय चुम ओम फट् ’
  11. • भव -  ओम भावोद भव समभाव ईश्वर दर्शन ओम सम ओम नमः ’

No comments:

Post a Comment

Thanks for visit. Please do comment if you want article on specific subject.